WhatsApp अपनी सर्विसेज का दायरा बढ़ाते हुए भारत में पेमेंट सर्विस ले कर आया है। इससे पहले भी इस मस्सागिंग सर्विस इस पेमेंट सिस्टम लाने की कोशिश की थी लेकिन किसी कारन वश असफल रहा। लेकिन अब WhatsApp Payment पूरी तरह से लांच हो चूका है और आप सब इस सर्विस का फायदा उठा सकते है।

फसेबुक द्वारा संचालित WhatsApp ने फरवरी में पेमेंट सर्विस लाने की घोष्णा की थी। अब WhatsApp Payment एंड्राइड तथा iOS यूज़र्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। आप को बता दे की यह सर्विस UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित है जिसे भारत सरकआर ने डिजिटल इंडिया अभ्यां के अंतर्गत चलाया है और जिसे बहुत ही सुरक्षित माना जाता है।

UPI क्या है ?

इससे पहले की हम आपको WhatsApp Payment के बारे में बताये आपको UPI के बारे में पता होना जरूरी है। UPI आपको पेमेंट का आदान प्रदान करने की सुविधा देती है आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से। इस सेवा के साथ आप विदेश में भी पैसा भेज सकते है। WhatsApp Payment सेवा भी इसी पेमेंट प्लेटफार्म पर आधारित है। इस सेवा के प्रयोग से अब WhatsApp यूज़र्स किसी अन्य WhatsApp यूज़र् से पेमेंट माँगा सकते है अप्प के जरिये।

लेकिन इस सेवा का प्रयोग वही यूज़र्स कर सकते है जिनका WhatsApp नंबर UPI बैंक अकाउंट से लिंक्ड होगा। पैसे भेजने और पानै के लिए यह आवश्यक है। WhatsApp Payment सेवा सभी मुख्य भारतीय बैंको को सपोर्ट करेगी जैसे की HDFC, Axis और ICICI बैंक। जल्द ही इस सर्विस का सभी राष्ट्रीय बैंको के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

आप इस तरह इस्तेमाल कर सकते है WhatsApp Payment

स्टेप- 1: अपने WhatsApp की setting में जाये और Payment ऑप्शन सेलेक्ट करें।

Whatsapp Payment Setup
स्टेप- 2: अपना लिंक्ड बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए Add New Account पर टैप करें।

स्टेप- 3: नियम और शर्तों को पढ़ने के बाद Accept पर टैप करें।

स्टेप- 4: अब आपको SMS Verification के जरिये अपने UPI लिंक्ड बैंक अकाउंट को वेरिफाई करना होगा।

स्टेप- 5: सफलता पूर्वक वेरिफिकेशन के बाद आप अपनेा लिंक्ड बैंक अकाउंट चुन सकेंगे। बैंक अकाउंट चुनने के बाद आप WhatsApp Payment इनेबल कर सकेंगे।
Whatsapp Payment Setup Complete
स्टेप- 6: आपको आपके Whatsapp नंबर से कई बैंक अकाउंट लिंक्ड है तोह आप कोई भी अकाउंट चुन सकते है। आप एक से अधिक बैंक अकाउंट भी चुन सकते है।

इस बात का ध्यान रखे की यह फीचर केवल Updated WhatsApp पर ही उपलब्ध है, अगर आप अपने Whatsapp में पेमेंट ऑप्शन नहीं देख पा रहे है तोह अपडेट के बाद आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा।

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help