जानिये कैसे पाएं Whatsapp पर IRCTC और PNR Status की जानकारी

आप ट्रैन के रनिंग स्टेटस या IRCTC की जानकारी पाने के लिए अब 139 पर काल करना या कोई और अप्प डाउनलोड करने की जरुरत नहीं हैं। आप इनकी जानकारी Whatsapp से भी पा सकते हैं. भारतीय रेलवे और make my trip के सौजन्य से अब Whatsapp से ही pnr स्टेटस और irctc सम्बन्धी जानकारी आपको मिलेगी।

भारत में Whatsapp सबसे जयादा इस्तेमाल किये जाने वाला messaging अप्प है।  भारतीय रेलवे ने यात्रियों के  लिए सुविधा जनक तौर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए अब Whatsapp पर भी PNR और दूसरी सभी तरह की जानकारी उपलब्ध करने की तैयारी कर ली है। 

तो आप कैसे इस सेवा का लाभ उठा सकते है? बस इन स्टेपप्स को फॉलो करें :

स्टेप 1

ट्रैन का रनिंग स्टेटस या IRCTC  की जानकारी पाने के लिए आप का Whatsapp अपग्रेडेड होना चाहिए. आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या एंड्राइड या अप्प स्टोर से Whatsapp को अपग्रेड कर सकते हैं.

स्टेप 2

पहले Make My Trip का नंबर 7349389104 आपके कॉन्टेक्ट्स में सेव करें क्योंकि बिना कांटेक्ट सेव किए आप कोई भी जानकारी पा नहीं सकते हैं।

स्टेप 3

Make  My Trip नंबर कॉन्टेक्ट्स में सेव करने के बाद आपको Whatsapp ओपन करना होगा. अप्प ओपन करके Make My Trip की चैट विंडो ओपन करें. कुछ देर इंतजार करें.

स्टेप 4

चैट विंडो में आपका ट्रैन नंबर सेंड करें जैसे मुंबई से दिल्ली जानेवाले ट्रैन का नंबर 234556. इस नंबर को भेजने से आप ट्रैन के रनिंग स्टेटस की जानकारी पा सकते हैं.

स्टेप  5

Make My Trip मैं PNR नंबर भेजने से आप अपने ट्रैन की बुकिंग स्टेटस का समाचार भी पा सकते हैं. Make My Trip के सहायता से आप रियल टाइम बुकिंग भी कर सकते हैं.

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की अगर सर्वर व्यस्त नहीं हैं तो आप अपने pnr या IRCTC का जानकारी केवल 10 सेकंड में पा सकतें हैं। यदि सर्वर बिजी होगा तो आपको यह जानकारी प्राप्त करने में कुछ ज्यादा समय भी लग सकता है।

फिलहाल ऐसे कोई और सर्विस अभी नहीं है जो की आपको Whatsapp पर IRCTC की जानकारी प्राप्त करा सके।  Make My Trip की यह सर्विस कई भारतीय यात्रियों को आराम से जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी।

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help