भारत ने इंग्लैंड को 203 रनो से मात दी -सीरीज में अब भी 1-2 से पीछे

भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 203 रनो से मात दी. भारत के लिए यह पहली जीत है. चल रही 5 टेस्ट मैचेस की सीरीज में भारत पहले दो टेस्ट मैचों में हार का सामना कर चूका है. पहला टेस्ट इंग्लैंड के नाम रहा जिसमे बेन स्टोक्स ने बहुत हि अछि पारी का प्रदर्शन किया. हलाकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में भी शतक लगाया लेकिन उनकी पारी से भारतीय टीम को कोई लाभ नहीं हुआ. दूसरे टेस्ट में बारिश ने भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुस्खिल खड़ी की जिसकी वजह से टीम को एक पारी और १५९ रन् से शिकश्त हासिल हुई.

पर तीसरे टेस्ट में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान देश को 203  रनो से मात दी. इसी के साथ बहरत ने पांच माचो की श्रृंखला  में अपनी पहली जीत दर्ज की. विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर भारत को यह 22 वी जीत दिलाई है. इसी के साथ अब टेस्ट सीरीज 2 -1 के समीकरण पर है. विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट में 90 और 103 रन की पारी खेलते हुए मैन ऑफ़ दी मैच का खिताब अपने नाम किया. खेल की पहली पारी में हार्दिक पंड्या ने 28 रन देके 5 विकेट चटकाए जिससे इंग्लिश बल्लेबाजों को काफी तकलीफ हुई और उनकी टीम  भारत के 329 रनो के लक्ष्य के खिलाफ केवल 161 रनो पर ही सिमट गयी. दूसरी पारी के लिए भारत ने मेजबानों को 352 का लक्ष्य दिया। जवाब में इंग्लिश बल्लेबाजों ने पूरा जोर लगाया लेकिन भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सटीक गेंदबाजी के आगे कोई नहीं टिक पाया. बुमराह ने 85 रन देके 5 विकेट लिए और इंग्लैंड 317 रनो पर ही सिमट गयी.

इस जीत के साथ कोहली ने टेस्ट मैच के सौरव गांगुली के 21 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और दूसरे नंबर पर आ गए. अब कोहली धोनी से केवल 5 टेस्ट मैच जीत से पीछे है.

अगला टेस्ट 30 अगस्त से Southampton में खेला जाएगा।

देखिये मैच का पूरा Scorecard और जानिये किसने कितने Runs बनाये और कौन रहा

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help