Ghoul-Netflix की नई सीरीज अब तक की बेहतरीन?

भारत में स्ट्रीमिंग सीरीज की लोकप्रियता भड़ती जा रही है ऐसे में Netflix अपनी ओरिजिनल सीरीज के साथ भारतीय दर्शको के लिए कुछ नए अनुभव ला रहा है।  Sacred Games के बाद Netflix और अनुराग कश्यप की Phantom Films एक बार फिर नई सीरीज Ghoul लेके आये है।

भविष्य में आधारित यह सीरीज 3 episode लम्बी है जो की आपको एक ऐसे रूपांतर का अनुभव करेगी जो हॉरर और साइकोलॉजी का अनूठा मिश्रण है। Netflix की ओरिजनल सीरीज भारत में कंट्रोवर्सी के साथ आती है और Ghoul भी एक ऐसी ही सीरीज का भाग है। यह सीरीज ऐसे भारत में सेट है जहा संप्रदायवाद ने समाज का बटवारा कर दिया है। जो कोई भी सर्कार के विरुद्ध जाता है उसे मिलिट्री डिटेंशन कैंप में कैद कर दिया जाता है। यह सीरीज एक हॉरर से अधिक भी है जो की एक ऐसे समाज की झलक देती है जो की धर्म के नाम पर लोगो का शोसन करता है।

Gohul Trailer:

कहानी की शुरुआत होती है एनहांस्ड इंटेरोगेशन अफसर निदा रहीम (राधिका आप्टे) से होती है जो की अपने पिता को सर्कार के हवाले कर देती है है क्युकी वो स्टूडेंट्स को सरकार के द्वारा निर्धारित सिलेबस की बहार की फ्लीोस्फी पढ़ते है।  निदा की इस निष्ठा के लिए उसे प्रमोशन मिलता है जो उसे एक एंटी टेररिस्ट ब्लैक साइट पर ले आता है जहा एक नया टेररिस्ट अली सईद (महेश बलराज) इंटेरोगेशन के लिए लाया जा रहा है।

लेकिन क्या सईद एक आम टेररिस्ट है या कुछ और ?

यह बनता है है इस हॉरर सीरीज का टर्निंग पॉइंट।  Ghoul कहानी है एक ऐसे टेररिस्ट की जो की अपने इंटेरोगाटोरस के सबसे भयानक सपनो को उन्हें खुली आँखों से दिखता है। उन्हें आवाज़े सुनाई देने लगती है, साथ ही आपको इस सीरीज में मिलेगा सुपरनैचरल हॉरर, रहस्मयी किताबे और श्रापित वस्तुये जो Gohul को एक रोमांचकारी सीरीज बनती है।

यह कहानी है है घुल की जिसे खून के बलिदान से बुलाया जाता है और वो अपने शिकार पर केहर ढाता है।

निदा रहीम को भी अपने अतीत का समाना करना पड़ता है जब वो, सईद का समाना करती है।

Ghoul में राधिका आप्टे आपको खासा प्रभावित करेंगी जो की Sacred Games में अपना पूरा हुनर नहीं दिखा पायी थी। इस कहानी की प्रमुख किरदार के तौर पर राधिका ने एक इंटेरोगेशन अफसर की भूमिका बहुत ही अचे से निभाई है जो की अपने परिवार के प्यार और देश के प्रति अपने कर्त्तव्य के बीच में फसी हुई है। एक मुस्लमान होने के कारन निदा को खुद को एक निष्ठापूर्ण अफसर के रूप में खुद को साबित करना होगा।

Ghoul आपको एक ऐसे सफर पर ले जाता है जहा राष्ट्रवाद इंसानियत से ज्यादा महत्वपपूर्ण है।  जंहा सब मुलसमानों को टेररिस्ट और अपने विचार रखने वाले बुद्धिजीवो को देशद्रोही माना जाता है।

यु तोह ये Netflix सीरीज एक हॉरर शो है लेकिन इसमें एक नाज़ी शासन को भी दिखाया गया है जहा सर्कार नरसंहार के लिए उतारू है।

The Verdict

Ghoul एक बहुत ही महत्वकांशी सीरीज है जो की नाज़ी राज से लड़ने का एक सार्थक प्रयास है।  इसमें हॉरर स्टोरी के माध्यम से बहस और दयालुता के भाव से लड़ने का प्रयास दिखाया गया है जो की बदल रहे मनुष्य के लिए एक महत्वपूण सीख है।

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help