Reliance Jio बनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम, Vodafone को पीछे छोड़ा

Revanue मार्किट शेयर के अनुसार Reliance jio कंपनी देश में दूसरी बड़ी कंपनी बन गयी। Bharti Airtel आमदनी के अनुसार मार्किट में देश की सबसे बड़ी कंपनी हैं। Vodafone India के आमदनी को पारकर Reliace Jio सबसे अधिक आमदनी पानेवाला दूसरी कंपनी साबित हुई। इस त्रैमासिक में रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल के बीच आमदनी में फरक भी कम हो गया। गांव में उत्तम सेवाएं और कम शुल्क के वजह से रिलायंस जिओ इस रिकॉर्ड को साबित कर दिया।

4G सेवाएं शुरू होने के बाद मुकेश अम्बानी के रिलायंस जिओ के रेवेनुए मार्किट शेयर वैल्यू 22. 4 प्रतिशत बढ़ गए. जून 2018 त्रैमासिक गणना के अनुसार Reliance Jio यह रिकॉर्ड साबित कर दिया।

TRAI financial data के अनुसार पिछले तिमाही मार्च 2018 में रिलायंस जिओ के रेवेनुए मार्किट शेयर में 2. 5 % के बढ़ोतरी हैं और मार्किट वैल्यू के अनुसार जिओ एयरटेल से फिसड्डी रह गयी। Vodafone और Idea के बीच कड़ी स्पर्था हैं और वोडाफोन और आईडिया के merge अगले साल जून तक पूरे होने की सम्भावना हैं।

ICICI Securities के अनुसार RJio का प्रदर्शन बी और सी सेंटर्स मैं बहुत अच्छा हैं और इस उम्मीद को जवाब देने के लिए वोडाफोन और आईडिया कंपनियां मर्जर का फैसला किये. इस मर्जर के लिए सिर्फ कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल का सहमत पाने की जरूरत हैं. Adjusted Gross Revenue और AGR के अनुसार रिलायंस जिओ के शेयर वैल्यू मैं 17. 2 प्रतिशत बढ़ोतरी हैं। Subscribers के गणना के अनुसार रिलायंस जिओ जून 2018 तक 27. 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ चौथे स्थान पर खड़ा हैं. पिछले तिमाही पर Jio ने Idea को पीछा छोड़ दिया और वोडाफोन और आईडिया के मर्जर से उस कंपनी का रेवेन्यु मार्केट शेयर ३५ प्रतिशत तक बढ़ेगा और सबसे बड़ा कंपनी साबित होगी।

आने वाले समय में JioFiber के आने से रिलायंस को और फयदा होने की पूरी उम्मीद है। इसी के साथ जिओ ब्रॉडबैंड सर्विस में भी एयरटेल को टक्कर देगा, हो सकता है की 2019 में Reliance Jio देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाए।

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help